BREAKING
हरियाणा में दोपहर 1 बजे तक 36.69% वोटिंग दर्ज; मेवात में सबसे ज्यादा वोट पड़े, पंचकूला सबसे फिसड्डी, देखें कहां कितना मतदान 'आज ये सच्चाई कि हमारा कांग्रेस से मुकाबला'; पंचकूला में वोट डालने के बाद बोले ज्ञानचंद गुप्ता, कहा- मैं अपनी जीत के प्रति 110% आश्वस्त पंचकूला में पूर्व डिप्टी CM चंद्र मोहन का बयान; वोट डालने के बाद कहा- मैं 109 मुद्दों पर चुनाव लड़ रहा, 102 मेरे, कांग्रेस के 7 मुद्दे अलग अगर नौकरियाँ जानी हैं तो चंद्रबाबू को आना है, और नौकरी बनी रहना है तो जगन चाहिए ... यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिस द्वारा आयोजित कराई गयी छात्रों के लिए राष्ट्रीय स्तर की सामान्य जागरूकता प्रतियोगिता यू जीनियस 3.0

22 जुलाई से संसद का बजट सत्र; PM मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को, निर्मला सीतारमण लगातार 7वीं बार पेश करेंगी

Union Budget Session 2024 Announcement Prime Minister Narendra Modi

Union Budget Session 2024 Announcement Prime Minister Narendra Modi

Budget Session 2024: केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने संसद के आगामी बजट सत्र को लेकर जानकारी दी है। किरेन रिजिजू ने बताया कि, भारत सरकार की सिफ़ारिश पर माननीय राष्ट्रपति ने 22 जुलाई से संसद में बजट सत्र-2024 के लिए संसद के दोनों सदनों को बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। संसद का बजट सत्र (Parliament Budget Session 2024) 22 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्‍त तक चलेगा। इस बीच 23 जुलाई को लोकसभा सदन में पूर्ण केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया जाएगा।

संसद में विशेष सत्र की कार्यवाही हाल ही में स्थगित हुई

इससे पहले लोकसभा चुनाव 2024 के बाद 24 जून से संसद में पहला विशेष सत्र आयोजित किया गया था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा चुनाव और नई सरकार के गठन के बाद संसद के दोनों सदनों में विशेष सत्र को बुलाने की मंजूरी दी थी। अठारहवीं लोकसभा सदन में 24 जून से 3 जुलाई और राज्यसभा सदन में 27 जून से 3 जुलाई विशेष सत्र की कार्यवाही जारी रही। इस दौरान सभी नव-निर्वाचित सांसदों ने शपथ ग्रहण की और लोकसभा के स्पीकर का चुनाव हुआ। वहीं इसके बाद 27 जून राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। इसके बाद तीन जुलाई से संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई थी।

पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल का यह पहला बजट

यह पूर्ण बजट, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा। इस बजट को भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ही बतौर वित्त मंत्री पेश करेंगी। नई सरकार में उन्हें फिर से वित्त मंत्री की ज़िम्मेदारी दी गई है। वहीं निर्मला सीतारमण लगातार 7वीं बार बजट पेश करने वाली इतिहास की पहली वित्त मंत्री भी बन जाएंगी। इससे पहले इसी साल इस अंतरिम बजट को पेश करने के साथ, सीतारमण ने अपने पूर्ववर्तियों जैसे मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। जिन्होंने लगातार पांच बजट पेश किए थे।

वहीं निर्मला सीतारमण ने इस मामले में मोरारजी देसाई की बराबरी कर ली थी। भारतीय राजनीति के इतिहास में अब तक यह उपलब्धि केवल पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई ने हासिल की थी। वित्त मंत्री के रूप में देसाई ने 1959-1964 के बीच एक अंतरिम बजट के अलावा पांच वार्षिक बजट पेश किए थे। इसी तरह से निर्मला सीतारमण ने भी लगातार 5 पूर्ण कालिक बजट और एक अन्तरिम बजट पेश किया।। ज्ञात रहे कि इससे पहले निर्मला सीतारमण इंदिरा गांधी के बाद बजट पेश करने वाली दूसरी महिला वित्त मंत्री बनीं थीं। इंदिरा गांधी ने वित्त वर्ष 1970 के दरमियान वित्त मंत्री के रूप में बजट पेश किया था।

फरवरी में बीजेपी सरकार का अंतरिम बजट पेश किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी साल फरवरी में बीजेपी सरकार का अंतरिम बजट पेश किया था, क्योंकि यह आम चुनाव का साल था। इसलिए पूर्ण बजट पेश नहीं किया गया था। चुनाव के बाद नई सरकार को पूर्ण बजट पेश करना था. फिलहाल अब बीजेपी-एनडीए की सरकार बन गई है तो ऐसे में पीएम मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बजट की तैयारी कर ली गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी 3.0 सरकार के विकसित भारत पर ध्यान केंद्रित करते हुए वित्त वर्ष 2024-2025 का बजट पेश करेंगी।

वहीं बजट से इसलिए भी अधिक उम्मीदें हैं क्योंकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संयुक्त संबोधन में कहा था कि इस बार सरकार के कई ऐतिहासिक कदम देखने को मिलेंगे। उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में तेजी से सुधार होने की भी बात कही थी। इसके अलावा पीएम मोदी भी लगातार अपने तीसरे कार्यकाल में बहुत बड़े फैसलों की बात कहते आए हैं।

Union Budget Session 2024 Announcement Prime Minister Narendra Modi